30.5.12

7 गरीब देशों के "रईस" तानाशाह और उनका वैभव

Print PDF
दुनिया के कई देशों की बागडोर आज भी तानाशाहों के हाथों में हैं. ऐसे अधिकतर देश गरीब हैं और वहाँ की प्रजा के लिए मूलभूत सुविधाएँ भी उपलब्ध नही है. परंतु वहाँ के शासक अति वैभवी जीवन जीते हैं. ऐसे ही कुछ तानाशाहों के वैभव का ब्यौरा -

किम जोंग 2 (उत्तर कोरिया) kim-jong-2
उत्तर कोरिया से सही आँकडे प्राप्त करना काफी कठीन है, परंतु कुछ स्रोतों के अनुसार उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग 2 के पास अकूट धन दौलत है. किम जोंग के बैंक खातों में 5 बिलियन से अधिक राशि जमा है, उसके पास 17 से अधिक वैभवी घर हैं. पार्टियों के शौखिन किम जोंग प्रति वर्ष अपने अधिकारियों के साथ जमकर पार्टी मनाते हैं और उसमें लगने वाली शराब की कीमत ही करोड़ो में होती है.

एक खबर के अनुसार किम जोंग ने अपने सभी घरों को गुप्त भूमिगत रेल नेटवर्क से जोड़ रखा है. एक बीच के पास स्थित अति वैभवी घर के तीन फ्लोर जमीन के नीचे है और वहाँ से समुद्र के अंदर की दुनिया देखी जा सकती है.


रोबर्ट मुगाबे (जिम्बाब्वे)

robert-mugabe1
क्या हुआ कि जिम्बाब्वे के नागरिक गरीबी में जीवन बिताने को मजबूर हैं. वहाँ ना तो रोजगार है और ना ही लोगों के पास खाने पीने का सामान परंतु इससे 86 वर्षीय राष्ट्रपति को कोई फर्क नहीं पडता. मुगाबे ने 2008 में 2.6 करोड अमेरिकी डॉलर खर्च कर नया महल बनवाया है जिसमें 25 तो स्नानघर हैं. उसके सभी घरों के ऊपर चीन से दान में मिली एंटी एयरक्राफ्ट गने लगी हैं. मुगाबे के पास ऐसे 3 घर और हैं. उसकी पत्नी ने एक बार गरीब लोगों के लिए घर बनाने के लिए जमा किए गए फंड का इस्तेमाल अपने 30 कमरों के महल 'ग्रेसलेंड' को बनाने में किया था, जिसे विवाद उत्पन्न होने के बाद बेच दिया गया. वैसे मुगाबे की घोषित आय सालाना 57000 डॉलर ही है.

अली बेन बोंगो (गेबन)
ali_ben_bongo
अली बेन बोंगो के पिता ने उच्च जीवनशैली की सीमाओं को पार किया था. उसके पास फ्रांस में 45 घर थे, एक बुगाती स्पोर्ट्स कार थी और 12 दूसरी कारे थी. बोंगो परिवार खरीददारी के लिए बोइंग 747 विमान में बैठकर पेरिस जाता है.

बोंगो परिवार के फ्रांस और अमेरिका में कई वैभवशाली घर हैं और उनके पास कितनी जमीन है इसकी तो कोई गिनती ही नहीं है.


थान शु (बर्मा)
than_shwe
बर्मा में सैनिक शासन है. वहाँ की जुंता ने 2005 में देश की नई राजधानी का निर्माण करवाना शुरू किया. इसके पीछे तर्क यह था कि रंगून ज्यौतिषी के हिसाब से शुभ नहीं है. परंतु वास्तविकता यह है कि वहाँ के सैन्य अधिकारियों को खुली जगह में घर चाहिए थे जो कि रंगून में सम्भव नही थे.

इस प्रकार नई राजधानी नायपिदा का निर्माण शुरू हुआ. यहाँ 50 शीर्ष सैन्य अधिकारियों के लिए 20 लाख अमेरिकी डॉलर वाले वैभवी घर बन रहे हैं. और जुंता के नेता थान शु अपने लिए 100 कमरों का महल बनवा रहा है. थान शु ने अपनी जिंदगी गुप्त ही रखी है परंतु उसके और उसके परिवार के द्वारा शोपिंग के लिए हवाईजहाज में बैठकर सिंगापुर जाना और महंगे उपहार खरीदना सारी कहानी बयान कर देते हैं.


मोबुतो सेसे सेको (जायरे)
Mobutu_2
जायरे के पूर्व राष्ट्रपति मोबुतो सेको ने अति वैभवशाली जीवन जीया है. जायरे की प्रति व्यक्ति आय महज 150 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष है परंतु मोबुतो के पास अकूट सम्पत्ति है. सेको के पास असंख्य महल, याच, निजी जेट और अन्य कीमती वस्तुएँ हैं. उसका एक महल चीनी पेगोडा पर आधारित है और इसको बनाने में 1 अरब से अधिक रूपए लगे हैं. कहा जाता है कि उसकी पत्नियों के पास 1000 से अधिक कपडे हर समय मौजूद होते है और वे एक कपडा दूसरी बार नही पहनती.


फर्डिनांड मार्कोस (फिलिपींस)
800px-Ferdinand_Marcos
फिलिपींस के लोगों के पास जहाँ खाने को अन्न नहीं है वहीं वहाँ के शासक फर्डिनांड मार्कोस ने अपने वैभवी जीवन से कोई समझौता नहीं किया था. मार्कोस के पास 61 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बना महल था जहाँ माइकलएंजेलो और बोतिसले की वास्तविक पेंटिंगे लगी थी.


जीन बेडल बोकासा (सेंट्रल अफ्रीका रिपब्लिक)
jean_bedal_bokasa
अन्य तानाशाहों के विपरित सेंट्रल अफ्रीका रिपब्लिक के तानाशाह जीन बेडल बोकासा ने कभी भी अपना वैभवी जीवन नहीं छिपाया. उसका तर्क है कि इससे उसके देश की छवि अच्छी बनती है. परंतु वास्तविकता यह है कि उसने अपने वैभवी जीवन के लिए अपने ही देश को कंगाल कर दिया है. तानाशाह बनने के बाद उसने मात्र अपनी ताजपोशी के दिन के लिए 50 लाख अमेरिकी डॉलर के हीरे पहने, और समारोह के पीछे 2 करोड अमेरिकी डॉलर खर्च किए. इस दौरान 100 लिमोसीन कारें और 130 उच्च नस्ल के घोडे प्रदर्शित किए गए. उस दिन 65000 शेम्पेन की बोतलें खोली गई और फ्रांस से विशेष रूप से बार अटेंडर बुलवाए गए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.