27.5.12

अब एक डिवाइस से डॉल्फिन से करिए बात


वाशिंगटन/एजेंसी
Story Update : Sunday, May 27, 2012    12:28 AM
Now talk with dolphin with a device
वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिसके जरिए आप समझदार डॉल्फिन से बात कर सकते हैं। डॉल्फिनों से बात कराने वाली डिवाइस डॉल्फिन स्पीकर का ईजाद जापान के वैज्ञानिकों ने किया है।

डॉल्फिन ध्वनि संसार के एक ऐसे माहौल में रहती हैं जो हमारे आसपास से काफी अलग है। वे ध्वनि तरंगों के उतार चढ़ाव में बारीक अंतर को भी पहचान सकती हैं और सुन भी सकती हैं।

इन डॉल्फिन की अपनी आवाज की लो फ्रीक्वेंसी 20 किलोहर्ट्ज से भी कम की हो सकती हैं और हाई फ्रीक्वेंसी 150 किलोहर्ट्ज से भी ज्यादा की भी हो सकती। ये फ्रीक्वेंसी मानव के सुनने की क्षमता से काफी अलग हैं।

इसके अलावा डॉल्फिन आपस में बातचीत के लिए, आसपास का माहौल जांचने के लिए और अंधकार में समुद्र में शिकार करने के लिए कुछ विशेष ध्वनियां भी निकालती हैं।

डॉल्फिन से संबंधित श्रवण संबंधी शोधों का मुख्य फोकस डॉल्फिन की आवाजों और उनकी सुनने की क्षमताओं को रिकॉर्ड करने पर रहता है। कुछ ऐसे प्रयोग किए जा चुके हैं लेकिन ऐसे स्पीकर मिलना काफी मुश्किल है जो कि बहुत लो फ्रीक्वेंसी से लेकर बहुत अधिक फ्रीक्वेंसी तक की एक बड़ी रेंज पर काम कर सके, जैसा कि डॉल्फिन करती हैं।

अब जापान में वैज्ञानिकों के पास एक डिवाइस प्रोटोटाइप डॉल्फिन स्पीकर है जोकि डॉल्फिन की आवाज की पूरी रेंज को प्रोजेक्ट कर सकता है और इसका इस्तेमाल बातचीत में किया जा सकता है।

डिवाइस को तैयार करने में शोधकर्ताओं ने पाइजोइलेक्ट्रिक कंपोनेंट का इस्तेमाल किया है जोकि इलेक्ट्रिसिटी को फिजिकल मूवमेंट और वाइस वर्सा में बदल सकता है। ये कंपोनेंट दोनों हाई फ्रीक्वेंसी और लो फ्रीक्वेंसी आवाज के प्रसारण में सक्षम हैं।

टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीन साइंस के अग्रणी शोधकर्ता युका मिशिमा ने लाइव साइंस को बताया कि मैं खुश महसूस करूंगा यदि डॉल्फिन स्पीकर के इस्तेमाल से हम डॉल्फिन से बात कर सके। कुछ हफ्ते पहले कही विकसित की गई डॉल्फिन स्पीकर का अभी परीक्षण नहीं किया गया है।

0

 0  0 0 print

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.