25.2.13

क्या कीड़े-मकोड़े खाने होंगे 20 साल बाद?

 मंगलवार, 31 जुलाई, 2012 को 08:23 IST तक के समाचार

भविष्य का खाना
बढ़ती महंगाई और जनसंख्या को देखते हुए जानकार इस बारे में सोचने लगे हैं कि भविष्य में हमारा खाना क्या होगा. अब से 20 साल बाद हम कैसा खाना परोस रहे होंगे?
खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों, बढ़ती आबादी और उन्हें लेकर पर्यावरणविदों की चिंताओं ने भविष्य में भोजन को लेकर संयुक्त राष्ट्र के साथ-साथ सरकारों की परेशानी भी बढ़ा दी है.
अनुमान है कि अकेले ब्रिटेन में अगले पांच से सात वर्षों में गोश्त के दाम दोगुने हो सकते हैं जिससे वो आम लोगों की पहुंच से बाहर हो सकता है.
भविष्य में भोजन के स्वरूप पर काम करने वाली मोर्गन गाए का कहना है, “खाद्य पदार्थों के बढ़ते दामों की वजह से हम उस दौर की वापसी देख रहे हैं जब गोश्त समृद्धि से जुड़ जाएगा. इसका मतलब है कि हमें गोश्त के कारण पैदा होने वाली खाई को पाटने के तरीके तलाशने होंगे.”
तो ये तरीके क्या हो सकते हैं- हमारा भोजन किस तरह का होगा? नीचे बने लिंक्स पर क्लिक करके देखिए-
गाए का कहना है कि हमारे खाने में कीड़े-मकोड़ों की अहम जगह हो सकती है.
दरअसल नीदरलैंड्स के वागेनिनगेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार कीड़े मकोड़ों में भी आम गोश्त के जितने पोषक तत्व पाए जाते हैं, जबकि उन पर मवेशियों की तुलना में कम लागत आती है.
उन्हें पानी भी कम चाहिए होता है और पर्यावरण के बढ़ते तापमान से जुड़ी चिंताओं से भी उनका उतना लेना देना नहीं है.
इतना ही नहीं, कीड़े-मकोड़ों की 1400 ऐसी प्रजातियां हैं जिन्हें इंसान खा सकता है.
भविष्य का खाना
दुनिया के कई हिस्सों में की़ड़े मकोड़े खाए जाते हैं.
गाए यह नहीं कह रही हैं कि जल्द की आपकी तश्तरी में समूचे कीड़े मकोड़े परोसे जाने लगेंगे, बल्कि वह मानती हैं कि बर्गर और सॉसेज में कीड़े इस तरह इस्तेमाल हो सकते हैं कि वो आपको समूचे दिखाई न दें.
वैसे दुनिया के कई हिस्सों में कीड़े-मकोड़े पहले से ही लोगों के खाने का हिस्सा हैं. अफ्रीका में कैटरपिलर और टिड्डी को शौक से खाया जाता है तो जापानी लोग ततैंयों को चाव के खाते हैं.
वहीं थाईलैंड में कीट पतंगों को खाने का चलन रहा है.
लेकिन गाए कहती हैं कि अगर कीड़े-मकोड़ों को बड़े पैमाने पर खाने का हिस्सा बनाना है तो उन्हें लेकर आम धारणाओं को बदलना होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.