5.2.13


IBN7 IBN7

लगभग 500 साल बाद मिला किंग रिचर्ड तृतीय का कंकाल


Posted on Feb 04, 2013 at 09:41pm IST


लिसेस्टर। ब्रिटेन के लिसेस्टर शहर की एक अत्याधुनिक कार पार्किंग में पिछले साल सितंबर में मिलें कंकाल की डीएनए जांच से आज पता चला है कि यह कंकाल ब्रिटिश राजघराने के हाउस आफ यार्क शाखा के अंतिम राजा किंग रिचर्ड तृतीय का है।
दो अक्टूबर 1452 मे पैदा हुए किंग रिचर्ड को दो साल की ही गद्दी नसीब हुई थी। दरअसल किंग एडवर्ड चतुर्थ के अप्रैल 1483 मे मरने पर रिचर्ड तृतीय को 12 वर्षीय नए राजा किंग एडवर्ड पंचम का लार्ड प्रोटेक्टर बनाया गया था। लेकिन कहा जाता है कि रिचर्ड तृतीय ने किंग एडवर्ड पंचम और उसके भाई रिचर्ड को टावर ऑफ लंदन में बंद करके उनकी हत्या कर दी थी। इसी दौरान हालांकि एडवर्ड चतुर्थ की पत्नी और दोनों राजकुमारों की मां एलिजाबेथ वुडविलो की शादी चर्च ने अवैध घोषित कर दी थी। जिसकी वजह से दोनों राजकुमार भी राजगद्दी के लिए अयोग्य हो गए थे।
किंग रिचर्ड तृतीय के राजा बनने के दो साल बाद ही 1485 में उसका युद्ध हेनरी ट्यूडर हुआ। जिसे बाद में किंग हेनरी सप्तम के नाम से जाना गया। बैटल ऑफ बासवर्थ के नाम से जाने वाला यह निर्णायक युद्ध इंग्लैड के मध्ययुग का अंत माना जाता है। इसी युद्ध के साथ शाही खानदान हाउस आफ प्लैनटाजेट का भी खात्मा हो गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.