2.6.12

हम कभी विल | 1 जून 2012

हम कभी एक विशाल क्लोन?

हम कभी एक विशाल क्लोन?
(कॉपीराइट: विज्ञान फ़ोटो लाइब्रेरी)
प्रागैतिहासिक पशु जीवन के लिए वापस लाने के डीएनए, भाग्य का एक टुकड़ा और एक हाथी प्रजनन प्रणाली का एक अंतरंग ज्ञान के साथ निपुणता की आवश्यकता होगी.
साल पहले के हजारों के दसियों, ऊनी mammoths उत्तरी गोलार्द्ध घूमा करते थे. इन विशाल जानवरों अब विलुप्त हो सकता है, हो सकता है, लेकिन अपने शरीर में से कुछ अभी भी जमे हुए आर्कटिक जंगल में रहते हैं. कई दर्जन ऐसे शवों मिल गया है अब किया गया है , और कुछ बहुत अच्छी हालत में हैं . वैज्ञानिकों का इस्तेमाल किया है इन कैसे विशाल रहते थे और मर गया के बारे में ज्यादा पता चलता रहता है, और यहां तक कि इसके जीनोम का सबसे अनुक्रम . लेकिन वे भी जानवर ला सकता है वापस मरे हुओं में से ? फिर ऊनी विशाल की पैदल दूरी पर है?
अकीरा Iritani निश्चित रूप से ऐसा लगता है लगता है. 84 साल की उम्र में प्रजनन जीवविज्ञानी एक विशाल क्लोन की कोशिश कर रहा है कम से कम एक दशक के लिए, जापानी और रूसी वैज्ञानिकों की एक टीम के साथ. वे सबसे हाल ही में, एक अच्छी तरह से संरक्षित thighbone सहित कई जमे हुए साइबेरियाई नमूनों से ऊतकों का उपयोग करने की कोशिश की है. पिछले वर्ष, Iritani संवाददाताओं से कहा , "मुझे लगता है कि हम सफलता का एक उचित मौका है और एक स्वस्थ चार या पाँच साल में पैदा हुआ जा सकता है विशाल है."
कुछ महीने पहले, एक दूसरे कोरियाई वैज्ञानिक के नेतृत्व में टीम ह्वांग वू सुक भी एक विशाल क्लोनिंग में रुचि व्यक्त की है . जबकि Iritani प्रभावशाली क्रेडेंशियल्स के साथ आता है , ह्वांग फिर से शुरू कम आश्वस्त है. वह शायद सबसे अच्छा faking के प्रयोगों में जो वह पहले मानव भ्रूण के क्लोन दावा किया है और यह से स्टेम कोशिकाओं का उत्पादन के लिए जाना जाता है. तथ्य यह है कि वह विशाल नमूनों को खरीदने के लिए स्वीकार किया है, रूसी माफिया से आत्मविश्वास पैदा होता मदद नहीं करता है.
उनकी वंशावली के बावजूद दोनों टीमों को उनके काम से बाहर कटौती. कोई विशाल जीवित करने की कोशिश चुनौतियों का गजरूप मैदान में, ठंढ और समय के डीएनए टूट प्रभाव सहित, और बल्कि बेकार अंतिम किराए की माँ बाप - हाथी की प्रजनन पथ का सामना कर रहा है.
जीन चुनौती
साइबेरियाई बर्फ mammoths की शरीर की रक्षा हो सकता है, लेकिन यह उनके लिए तरह नहीं है. बर्फ पंचर कोशिकाओं क्रिस्टल, उनकी सामग्री spilling के. यहां तक कि अगर सेल के अंदर डीएनए उजागर नहीं है, यह समय के साथ टूट टूट जाता है. स्टेपहान शूस्टर Penn राज्य विश्वविद्यालय, जो विशाल अनुक्रमण परियोजना का नेतृत्व से कहते हैं, "यहां तक कि बहुत छोटे जीवों से तेजी जीनोम क्षय. यह मंजिल पर एक दर्पण मुंहतोड़ की तरह है. "शूस्टर टीम के एक हाथी के जीनोम के खिलाफ एक विशाल की भारी खंडित डीएनए की तुलना में. दृष्टिकोण है कि उन्हें जीनोम को पढ़ने के लिए अनुमति दी, लेकिन यह करने के लिए इसे फिर से संगठित नहीं किया जा सकता.
खरोंच से एक पशु जीनोम synthesising के आज के तकनीकी मानकों के द्वारा एक भारी चुनौती है. यह आवश्यकता होगी, ज्ञान गुणसूत्रों की संख्या एक विशाल था, एक साथ डीएनए के इस तरह के बड़े हिस्सों सिलाई करने की क्षमता, पैकेजिंग के तरीकों कि एक नाभिक में डीएनए, एक हम हैं की तुलना में कहीं अधिक सटीक ड्राफ्ट और उम्मीद है कि सभी डीएनए अभी भी अच्छा काम कर क्रम में हो जाएगा.
वहाँ एक और विकल्प है. खरोंच से विशाल डीएनए के उत्पादन के बजाय, आप एक अफ्रीकी हाथी से डीएनए tweak के सकता है. जीनोम की दो प्रजातियों में से सिर्फ 0.6 प्रतिशत की अलग हैं, हमें और चिंपांजियों के बीच आधे फर्क. की पहचान करने और विभिन्न दृश्यों गमागमन करके, आप संभवतः एक हाथी जीनोम फिर से लिखना इतना है कि यह एक विशाल एक तरह पढ़ता सकता है.
जीवाश्म जैक Horner कुछ इसी तरह की कोशिश कर रहा है वापस एक चिकन के जीन रोलिंग द्वारा अपने विलुप्त डायनासोर पूर्वजों की तरह अधिक एक राज्य में, और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जॉर्ज चर्च की तरह वैज्ञानिकों तकनीक है कि एक बार में डीएनए के विशाल swathes फिर से लिखना कर सकते हैं विकसित कर रहे हैं . लेकिन यहां तक ​​कि अगर प्रौद्योगिकी महत्वाकांक्षा के साथ पकड़ता है, शूस्टर कहते हैं: "यह एक विशाल नहीं बना रहा है. यह एक हाथी mammothifying 'रहा है. परिणामस्वरूप प्राणी आज हाथियों का एक विशाल की तरह अधिक संस्करण हो सकता है, लेकिन यह असली सौदा नहीं होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.