2.6.12

आमिर के 'सत्यमेव जयते' से क्यों खफा हैं डॉक्टर्स?



Story Update : Saturday, June 02, 2012     2:18 PM
Why are doctors unhappy with aamir tv show Satyamev Jayate
आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' के चौथे भाग में डॉक्टरी के पेशे में गलत तौर-तरीके और भ्रष्टाचार पर प्रकाश डाला गया था। लेकिन इससे डॉक्टरी बिरादरी ही खफा हो गई है। नाराज डॉक्टरों ने तमाम तरह के आरोप लगाते हुए आमिर से माफी मांगने को कहा है। जानते हैं कि आमिर के शो 'सत्यमेव जयते' से डॉक्टर बिरादरी क्यों है खफा।

आमिर कर रहे हैं डॉक्टरों को बदनाम
आरोप लगाया जा रहा है कि आमिर अपने शो 'सत्यमेव जयते' के माध्यम से डॉक्टरी बिरादरी को बदनाम करने पर तुले हैं। आमिर ने डॉक्टरों का नकारात्मक पक्ष ज्यादा दिखाया है सकारात्मक कम। लेकिन आमिर इस बात से सहमत नहीं हैं। उनका कहना है‌ कि शो में डॉक्टरों पर नहीं, खराब सिस्टम पर वार किया गया है।

आमिर ने नहीं लिया डॉक्टरों का पक्ष
'सत्यमेव जयते' पर आरोप है कि इसमें आमिर ने मरीजों के पक्ष को बखूबी रखा, लेकिन डॉक्टरों का पक्ष नहीं लिया गया। यही एकतरफा जांच डाक्टरों को खल रही है। लेकिन आमिर का कहना है कि इस संबंध में गहन शोधकार्य किया गया था। उसके बाद ही चीजों को शो में दिखाया गया।

सस्ती दवाईयां है ही नहीं, तो क्या करें?
डॉक्टर्स एसोशिएशन का कहना है कि कोई भी डॉक्टर गलत काम नहीं करना चाहता। बाजार में सस्ती यानी जेनेरिक दवाईयां है ही नहीं तो मरीजों को वह कैसे ऐसी दवाइयां लिख दें। इस बार आमिर का कहना है कि इस संबंध में हमें मिलकर सरकार पर दबाव डालना होगा। हर राज्य अपने जिलों में ऐसे ‌जेनेरिक मेडिसन स्टोर खोले।

बेईमान और भ्रष्ट व्यवस्‍था से कैसे हो दूर?
डॉक्टरों का कहना है कि हम उसी सामाजिक-वैधानिक माहौल में काम करते हैं, जिसमें सभी करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि बेईमानी, भ्रष्टाचार, घोटाले इस पेशे में भी है इसलिए उन्हें समाज से अलग नहीं किया जा सकता। लेकिन यहां सभी डॉक्टरों को एक तराजू में न तौला जाए। इस पर आमिर का स्पष्ट कहना है कि हमने जो भी दिखाया है वह गलत डॉक्टरों पर वार करेगा और अच्छे डॉक्टरों को उत्साहित करेगा।

क्या आमिर खान ने सत्यमेव जयते के जरिए डॉक्टरी बिरादरी को बदनाम किया है? क्या डॉक्टरों के आरोप सही हैं? क्या आमिर खान को डॉक्टरों से माफी मांगनी चाहिए? आपकी राय क्या है, जरूर शेयर करें।

23

 15  11 0 print

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.