2.6.12

यह चंद्रमा को बचाने के लिए समय है?

शीर्षक छिपाएँ
गंतव्य चंद्रमा
विज्ञान की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक 1969 में चंद्रमा पर आदमी डाल दिया था. (कॉपीराइट: नासा)
यह कदम उठाने के लिए लालची सरकारों, बड़ा व्यापार, अंतरिक्ष पर्यटकों और अन्य सांसारिक चिंताओं से चंद्रमा की रक्षा के लिए शुरू करने के लिए समय है?
मैं हमेशा से पहले एक छोटे से निराशाजनक चंद्रमा की सतह पर बोले गए शब्दों को पाया है. सभी विशाल छलांग "सामान एक बिट काल्पनिक लगता है, अजीब, underwhelming. मैं बहुत अंतिम शब्द, पसंद करते हैं 14 दिसंबर 1972 को अपोलो 17 के कमांडर जीन Cernan द्वारा बोली जाने वाली है .
"मैं सिर्फ रिकॉर्ड है कि आज के अमेरिका की चुनौती को कल के आदमी के भाग्य जाली है करना चाहते हैं," उन्होंने कहा. "हम के रूप में हम आ गए छोड़, और परमेश्वर की इच्छा, शांति और सभी मानव जाति के लिए आशा के साथ के रूप में हम लौट जाएगा," उसने निष्कर्ष निकाला. फिर वह सीढ़ी पर चढ़ गए, पक्षियों के बच्चे और अध्यक्षता घर बंद. यहाँ एक आदमी है जो वास्तव में एक वाक्य साथ स्ट्रिंग सकता था.
Cernan अभी भी एक सीधे बात कर आत्मविश्वास exudes, और जब मैं उसे पिछले कुछ वर्षों पहले साक्षात्कार, मेरे मन में उसके छड़ियों के एक और वाक्यांश: "जब हम वापस जा रहे हैं?" अभी हाल तक, यह संभावना नहीं प्रतीत होता है कि हम कभी भी किया था. पिछले कुछ वर्षों में, स्थापित एजेंसियों ध्यान केंद्रित महत्वाकांक्षा का अभाव है और, सब से ऊपर, नकदी - लेकिन अब चंद्रमा के लिए वापस जाने के लिए प्रतिस्पर्धा को गर्म है.
छब्बीस टीमों वर्तमान में भूमि के लिए चंद्रमा की सतह पर एक रोबोट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं गूगल चंद्र एक्स पुरस्कार , अमेरिकी कंपनी स्पेस एडवेंचर्स बहु करोड़पति साहसी आग्रह 'अपने चंद्र मिशन' के लिए साइन अप करने के लिए चंद्रमा के आस - पास तैरना, और चीन में बात कर रही है एक स्थायी आधार बनाने के बारे में. यदि इन महत्वाकांक्षाओं का भी एक अंश महसूस कर रहे हैं, चंद्रमा एक मुक्त सभी के लिए बन सकता है: एक अंतिम सीमा में कोई नियम नहीं, कोई कानून और घर से एक लंबा रास्ता साथ,? सब के बाद, कोई एक मालिक है.
"चंद्रमा के लिए सभी मानवता की साझा विरासत होने का मतलब है" और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, टोरंटो से मानवविज्ञानी कॅथ्रीन Denning पुरातत्वविद् पता चलता है. "लेकिन कोई भी अधिकार क्षेत्र है. कोई शॉट्स बुला रहा है, और जब कोई शॉट्स कॉल, सब लोग शॉट्स बुला रहा है. "
Denning अनुसंधान एक आकर्षक दायरे को शामिल किया गया है, तारे के बीच यात्रा और अलौकिक जीवन के लिए खोज में मानवीय प्रयासों में ले. जानते हुए भी क्या वह मानव व्यवहार के बारे में, Denning तेजी से चंद्रमा के भविष्य के बारे में चिंतित हो गया है इसके परिदृश्य से अपनी विरासत के लिए.
मुझ पर चलना मत करो
: एक सरल उदाहरण जीन Cernan अंतिम पैरों के निशान वृषभ - Littrow घाटी में. नासा हाल ही में दिशा - निर्देश जारी किए अपोलो 11 और 17 लैंडिंग साइटों की रक्षा के लिए, उन्हें सहित "" बंद सीमा "के रूप में वर्णन जमीन यात्रा के लिए करीब निकटता की सीमा और नहीं मक्खी क्षेत्र बुढ़ापे लेकिन ऐतिहासिक उपकरण पर रॉकेट निकास या धूल के छिड़काव से बचने " .
लेकिन, जैसा कि हम सभी जानते हैं, कह हमेशा काम नहीं करता है स्पर्श नहीं करते.
"पृथ्वी पर विरासत को कम किया जा यह जरूरी नहीं की रक्षा करता है कि अच्छी तरह से" Denning कहते हैं. "यह केवल मूल्य ड्राइव, पर्यटन बढ़ जाती है और लूट में वृद्धि कर सकते हैं. कुछ बहुत ही मूल्यवान बनाने का सबसे पक्का तरीका है किसी को बताओ कि वे इसे खुद के लिए मतलब नहीं कर रहे हैं है. "
यह निश्चित रूप से शर्म की बात होगी अगर Cernan कदम scuffed या अपोलो हार्डवेयर का एक सा क्षतिग्रस्त हो गया था. लेकिन है कुछ bootprints या विषम त्याग चंद्रमा छोटी गाड़ी Denning की मुख्य चिंताओं में नहीं हैं. "मैं क्या लगता है कि [इन साइटों] कर रहे हैं एक क्षेत्रीय दावे बनाने," वे कहती हैं. "यदि आप साइटों है कि जल्द से जल्द चंद्रमा पर कब्जे साइटों जा रहा है के रूप में निहित हैं, तो उस प्राथमिकता की भावना देता है."
तो, हालांकि अमेरिका "सभी मानव जाति के लिए" चंद्रमा का दावा हो सकता है, यह जरूरी है कि हम सब इसे साझा करने के हकदार हैं नहीं मतलब है. वहाँ पहले हो जाता है जो कोई भी पर्यटन, खनन, के लिए चंद्रमा का फायदा उठाने के लिए या शायद एक मचान पोस्ट के रूप में ग्रहों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
लेकिन यह फर्क पड़ता है?
एक एक खदान के लिए छोटे कदम
"हम यहाँ पर क्या निजी अंतरिक्ष की खोज के लिए कदम निजी संसाधन शोषण से हो जाएगा के साथ देख रहे हैं" Denning कहते हैं. "हम पूछता हूँ जो ने कहा कि आप ऐसा कर सकते? ' और जवाब होगा 'ठीक है, नहीं एक ने कहा कि हम नहीं कर सका'. और मैं उस के साथ एक बुनियादी समस्या है. "

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.