2.6.12

मिस्र प्रोफ़ाइल

मिस्र के मानचित्र
लंबे समय से अपने पिरामिड और प्राचीन सभ्यता के लिए जाना जाता है, मिस्र के सबसे बड़े अरब देश है और आधुनिक समय में मध्य पूर्वी राजनीति में एक केंद्रीय भूमिका निभाई.
1950 के दशक के राष्ट्रपति जमाल अब्दुल नासिर अरब राष्ट्रवाद और निर्गुट आंदोलन का बीड़ा उठाया है, जबकि उनके उत्तराधिकारी अनवर सादात इसराइल के साथ शांति और पश्चिम के लिए वापस कर दिया. चौराहे पर विरोध है कि 2011 में अपदस्थ राष्ट्रपति होस्नी मुबारक मिस्र एक बार फिर से डाल दिया.
मिस्र के प्राचीन अतीत और तथ्य यह है कि यह पहला मध्य पूर्वी देशों के पश्चिम करने के लिए नेपोलियन के आक्रमण के बाद खुल गया था यह एक क्षेत्र में बौद्धिक और सांस्कृतिक नेता होने का दावा दिया है. काहिरा के अल अजहर मस्जिद के प्रमुख सुन्नी इस्लाम में उच्चतम अधिकारियों में से एक है.
Tahri स्क्वायर, काहिरा में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों का जश्न मनाने, राष्ट्रपति मुबारक के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा की जनवरी 2011 से फरवरी में एक लोकप्रिय विद्रोह को सत्ता से राष्ट्रपति मुबारक मजबूर करने में मदद
लेकिन राष्ट्रपति अनवर सादात ने ऐतिहासिक कदम 1979 कैम्प डेविड समझौते में इसराइल के साथ शांति बनाने के लिए 1989 तक अरब लीग से निष्कासित कर दिया जा रहा है मिस्र के नेतृत्व में, और 1981 में श्री इस्लामी चरमपंथियों ने सादात की हत्या कर दी गई अपनी चाल पर गुस्सा अपने पर शिकंजा कसने गतिविधियों.
राष्ट्रपति होस्नी मुबारक और अधिक बातचीत के जरिए समाधान दृष्टिकोण लिया, लेकिन इस्लामी गुटों उनके अभियानों कई मायनों जारी रखा. वे घातक हमले के लिए जिम्मेदार है कि अक्सर लक्षित पर्यटकों और रिसोर्ट क्षेत्रों, और अधिक हाल ही में मिस्र के कॉप्टिक ईसाई समुदाय परेशान करने लगे.
जबकि स्थिरता और आर्थिक प्रगति का एक उपाय प्रदान करने, श्री मुबारक नियम के दमनकारी था. बल में 1967 के बाद से एक आपातकालीन कानून के अलावा 1981 में एक 18 महीने की रुकावट से muzzled राजनीतिक असंतोष, और सुरक्षा बलों को उनकी क्रूरता के लिए प्रसिद्ध हो गया. भ्रष्टाचार व्यापक था.

एक नज़र में

स्फिंक्स, गीज़ा, मिस्र
  • राजनीति: राष्ट्रपति होस्नी मुबारक फरवरी 2011 में एक विद्रोह के बीच कदम रखा है, सेना को सत्ता सौंपने. नागरिक शासन के लिए एक संक्रमण की प्रगति में है
  • अर्थव्यवस्था: मिस्र अर्थव्यवस्था सऊदी अरब के बाद अरब दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है
  • अंतर्राष्ट्रीय: मिस्र पश्चिम के एक प्रमुख सहयोगी किया गया है, यह अरब इजरायल संघर्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है
देश द्वारा संकलित प्रोफाइल बीबीसी निगरानी
विरोध कि ट्यूनीशिया के लंबी अवधि के नेता को उखाड़ फेंका है, जनवरी 2011 में भारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों में सतह है, जो अंततः राष्ट्रपति मुबारक नेतृत्व करने के लिए एक तरफ कदम करने के लिए फट लोकप्रिय क्रोध बढ़ते द्वारा प्रोत्साहित किया. उन्होंने गिरफ्तार किया गया था और अगस्त 2011 में परीक्षण पर डाल प्रदर्शनों के दौरान होने वाली मौतों में.
एक अंतरिम सैन्य प्रशासन प्रभार ले लिया है, लोकतंत्र के लिए एक त्वरित संक्रमण प्रभाव का वादा. लोकतंत्र - समर्थक प्रदर्शनकारियों से सतत दबाव के तहत, एक नई अंतरिम सरकार का गठन किया गया था. मार्च 2011 में, संवैधानिक जल्दी चुनाव के लिए जिस तरह फ़र्श परिवर्तन की एक श्रृंखला अनुमोदित किया गया है.
लेकिन क्रांतिकारियों की एक प्रमुख मांग मिस्र के आपातकालीन कानून की उठाने को पूरा नहीं किया गया है. कानून आंशिक रूप से जनवरी 2012 के संसदीय चुनावों के बाद उठाया गया था, लेकिन केवल उसके प्रावधानों को चौड़ी करने के बाद.
वहाँ भी भय है कि इन चुनावों में मजबूत इस्लामवादी दिखा लोकतांत्रिक लाभ, कॉप्टिक ईसाइयों और महिलाओं की स्थिति, और महत्वपूर्ण पर्यटन उद्योग को धमकी सकता है.
नील नदी के किनारे और लगभग सभी कृषि गतिविधि - मिस्र बहुतायत शहरों में केंद्रित कर रहे हैं, और नदी के मुहाने पर. रेगिस्तान देश के अधिकांश पर कब्जा.
अर्थव्यवस्था मिी से कृषि, पर्यटन और नकदी प्रेषण विदेश में, मुख्य रूप से सऊदी अरब और खाड़ी देशों में काम पर काफी निर्भर करता है.
हालांकि, तेजी से जनसंख्या वृद्धि और कृषि योग्य भूमि की सीमित मात्रा में देश के संसाधनों और अर्थव्यवस्था दबाव रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.