31.7.12


फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप 10 में 6 इंडियन क्रिकेटर्स

31 Jul 2012, 2002 hrs IST,भाषा  

dhoni with sachin
एम.एस.धोनी के साथ सचिन तेंडुलकर।
नई दिल्ली।। क्रिकेट की दुनिया में 'महाशक्ति' का दर्जा रखने वाले भारत के छह खिलाड़ियों को अमेरिका की बिजनेस मैगजीन 'फोर्ब्स' ने दुनिया के 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है। खास बात यह कि सचिन तेंडुलकर कमाई में धोनी से पीछे पड़ गए हैं। उनके पिछड़ने की वजह बना है उन्हीं का एक नेक फैसला। गौरतलब है कि 2010 में सचिन ने विजय माल्या के यूबी ग्रुप की एक बड़ी डील ठुकरा दी थी।

पढ़ें: सचिन क्यों ठुकराते हैं शरा ब का ऐड

क्रिकेट में भारत की 'ताकत' का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फोर्ब्स द्वारा जारी 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा है जबकि चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी इस लिस्ट में अपना स्थान बनाने में सफल रहे हैं।

इस लिस्ट में पहले स्थान पर 'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं जिनकी पिछले साल की कुल कमाई दो करोड़ 65 लाख डॉलर (147 करोड़ रुपये से अधिक) रही।

धोनी ने क्रिकेट से कमाए 20 करोड़, ऐड से सवा सौ करोड़
धोनी को जहां 35 लाख डॉलर (करीब 19 करोड़ 47 लाख रुपये) क्रिकेट खेलकर मिले वहीं ऐड करके उन्होंने दो करोड़ 30 लाख डॉलर (127 करोड़ रुपये से अधिक) की कमाई की। आईपीएल में चेन्नै सुपर किंग के कप्तान धोनी रिबॉक, पेप्सीको, सोनी जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए प्रचार करते हैं। धोनी विज्ञापन के जरिये कमाई करने के मामले में सबसे आगे हैं।

मैगजीन के मुताबिक कमाई के मामले में 'रेकॉर्डों के शहंशाह' सचिन तेंडुलकर दूसरे नंबर पर हैं। 'मास्टर ब्लास्टर' ने पिछले एक साल में एक करोड़ 86 लाख डॉलर (103 करोड़ रुपये) की कमाई की। तेंडुलकर को क्रिकेट से जहां 21 लाख डॉलर (11 करोड़ 68 लाख रुपये) मिले वहीं ऐड के जरिये उन्होंने एक करोड़ 65 लाख डॉलर (लगभग 92 करोड़ रुपये) की कमाई की। 'शतकों का शतक' ठोकने वाले तेंडुलकर आडीडास, कोका कोला और कैस्ट्रॉल जैसी कंपनियों के लिए प्रचार करते हैं।

क्रिकेट से कमाई में नंबर 1 हैं गंभीर
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज गौतम गंभीर हैं। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले गंभीर ने पिछले एक साल में 73 लाख डॉलर (40 करोड़ 61 लाख रुपये) की कमाई की। इस कमाई में से गंभीर को 39 लाख डॉलर (21 करोड़ 69 लाख) क्रिकेट खेलकर मिले वहीं विज्ञापनों के जरिये उन्होंने 34 लाख डॉलर (लगभग 19 करोड़ रुपये) कमाए। गंभीर रिबाक, रेड बुल और हीरो होंडा के लिए प्रचार करते हैं। इस तरह क्रिकेट खेलकर कमाई करने के मामले में गंभीर ने धोनी को पीछे छोड़ दिया है।

फोर्ब्स ने सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेटरों में टीम इंडिया के उप कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर रखा गया है। कोहली ने पिछले साल 71 लाख डॉलर (39 करोड़ 50 लाख रुपये) की कमाई की। कोहली को क्रिकेट खेलकर 31 लाख डॉलर (17 करोड़ 25 लाख रुपये) मिले जबकि ऐडवर्टाइज़मेंट्स से उन्हें 40 लाख डॉलर (22 करोड 26 लाख रुपये) की आमदनी हुई।

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग कमाई के मामले में पांचवे नंबर पर रहे। उन्होंने पिछले एक साल में 69 लाख डॉलर (38 करोड़ 40 लाख रुपये) की कमाई की। इसमें से 28 लाख डॉलर (15 करोड़ 40 लाख रुपये) क्रिकेट खेलकर जबकि 41 लाख डालर (22 करोड़ 81 लाख रुपये) ऐडवर्टाइज़मेंट्स से मिले। सहवाग फिला, हीरो होंडा, रॉयल चैलेंज के लिए प्रचार करते हैं।

ऑस्टेलियाई खिलाड़ी शेन वाट्सन सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेटरों में छठे नंबर पर हैं और उन्होंने पिछले साल 59 लाख डॉलर (32 करोड़ 84 लाख रुपये) की कमाई की। लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क सातवें (49 लाख डॉलर या 27 करोड 27 लाख रुपये), ऑस्ट्रेलिया के ही तूफानी गेंदबाज ब्रेट ली आठवें (48 लाख डॉलर या 26 करोड़ 71 लाख रुपये) पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग नौंवे (41 लाख डॉलर या 22 करोड़ 82 लाख रुपये) और अपने ताबड़तोड़ छक्कों और चौकों के लिये मशहूर भारतीय क्रिकेट स्टार यूसुफ पठान 10वें नंबर (37 लाख डॉलर या 20 करोड़ 59 लाख रुपये) पर हैं।

फोर्ब्स ने माही के बारे में लिखा, 'महेंद्र सिंह धोनी अपने हेयरस्टाइल, तेज रफ्तार बाइक्स और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। कैप्टन कूल के नाम से जाने चर्चित माही के नेतृत्व में टीम ने दबाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई बार सफलता हासिल की है। माही के नेतृत्व में टीम इंडिया ने पिछले साल फरवरी में वर्ल्ड कप जीता। उनकी इस सफलता ने उन्हें भारत का सबसे बड़ा सिलेब्रेटी बना दिया।'

इसलिए धोनी से पीछे पड़े तेंडुलकर
तेंडुलकर के बारे में मैगजीन ने लिखा, 'तेंडुलकर ने भले ही 100वीं सेंचुरी लगाई हो लेकिन भविष्य में उनके कमाई सीमित रहेगी। 'लिट्ल मास्टर' के नाम से मशहूर तेंडुलकर, धोनी से पहले सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेटर थे।' मैगजीन के मुताबिक तेंडुलकर की कम कमाई की वजह शराब है। धोनी शराब के विज्ञापन से बहुत कमाते हैं जबकि तेंडुलकर शराब का विज्ञापन नहीं करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि शराब का ऐडवर्टाइज़मेंट नहीं करने के फैसले का उनकी कमाई पर असर पड़ा है। इसके अलावा एक और वजह यह है कि आईपीएल के दौरान 10 मैचों में नहीं खेलने से भी उनकी कमाई में कम हुई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.