24.7.12

खुदरा बाजार में चीनी 38 रुपये किलो पर

Tuesday, July 24, 2012, 19:44
नई दिल्ली : पिछले 15 दिन में खुदरा बाजार में चीनी के दाम 3 रुपये प्रति किलोग्राम तक चढ़े हैं। इस समय राष्ट्रीय राजधानी में खुदरा बाजार में चीनी का भाव 38 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

बारिश कम होने की वजह से चीनी का उत्पादन घटने की आशंका पैदा हो गई है जिससे इससे दाम में तेजी आ रही है। माना जा रहा है कि चीनी की कीमतों में और इजाफा होगा, क्योंकि थोक बाजार में भी इसके दाम 38 रुपये किलोग्राम के स्तर को पार कर चुके हैं।

दिल्ली के थोक बाजार में कल चीनी का दाम साल के उच्च स्तर 3,860 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गया। मिलों से आपूर्ति घटने के बीच स्टाकिस्टों तथा बड़े उपभोक्ताओं की खरीदारी से चीनी के दामों में तेजी आई।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि जुलाई-सितंबर की तिमाही में जो चीनी कोटा जारी किया गया है कि वह उम्मीद से कम है। आगामी त्योहारी मांग से चीनी के दाम और चढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी कल कहा था कि गेहूं और चावल के दाम स्थिर हैं, वहीं चीनी, दालों और सब्जियों की कीमतों में तेजी आ रही है। 15 दिन पहले दिल्ली में चीनी का दाम 34-35 रुपये प्रति किलो चल रहा था। सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय भंडार में चीनी 37 रुपये किलो के भाव बिक रही है।

देश के सबसे बड़े चीनी उत्पादक राज्य महाराष्ट्र इस बार कम बारिश की स्थिति झेल रहा है। इससे वहां गन्ने का उत्पादन प्रभावित हो सकता है। भारतीय चीनी मिल संघ का शुरुआती अनुमान है कि 2012-13 के विपणन वर्ष में चीनी का उत्पादन 10 लाख टन घटकर 2.5 करोड़ टन पर आ सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.