26.7.12

आज होगा लंदन ओलंपिक 2012 का आगाज

प्रकाशित Fri, जुलाई 27, 2012 पर 08:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज से लंदन ओलंपिक की भव्य शुरुआत हो जाएगी। दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन ओलंपिक में 204 देशों के 10,500 से ज्यादा एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। 12 अगस्त तक चलने वाले इस आयोजन में फुटबॉल, स्विमिंग, बास्केटबॉल, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, साइकिलिंग जैसे कई खेल होंगे।

अब तक हुए सभी ओलंपिक में लंदन ओलंपिक सबसे महंगा आयोजन है। इसमें करीब 930 करोड़ पाउंड खर्च हुए हैं। ओलंपिक में भारत की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा दल हिस्सा ले रहा है। 81 खिलाड़ियों के दल में 23 लड़कियां है। खास बात ये है कि इस बार हर देश से लड़कियों की हिस्सेदारी है। और कुल 4,800 महिला खिलाड़ी आयोजन में भाग ले रही हैं।

इसके पहले सदी के महानायक अमिताभ बच्चन गुरुवार को लंदन में ओलंपिक मशाल लेकर दौड़े। जब वो लंदन की सड़कों पर दौड़ रहे थे तो लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। अप्रवासी भारतीय उनकी एक झलक पाने के लिए खड़े थे। जगह-जगह उनका खूब स्वागत भी हुआ। महानायक मशाल लेकर 300 मीटर दौड़े। ओलंपिक मशाल थामने के लिए अमिताभ बच्चन को विशेष रूप से बुलावा भेजा गया था। अमिताभ बच्चन ने कहा है कि ओलंपिक मशाल थामना उनके और देश के लिए गर्व की बात है।

ओलंपिक उद्घाटन समारोह में देश की दिग्गज कॉरपोरेट हस्तियां भी शामिल होंगी। लंदन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह को यादगार बनाने का जिम्मा सौंपा गया है स्लम डॉग मिलेनियम के ऑस्कर विनिंग डायरेक्टर डैनी बॉयल को जिनकी देखरेख में सारे कार्यक्रम होंगे। माना जा रहा है कि इस समारोह को दुनियाभर के 1 अरब लोगों से ज्यादा देखेंगे।

इस खास पल के लिए हमेशा व्यस्त रहने वाले हमारे बिजनेस लीडर ने भी वक्त निकाला है। खबर है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी लंदन के लिए रवाना हो रहे हैं। इसके अलावा बजाज ग्रुप के चेयरमैन राहुल बजाज, भारती ग्रुप के सुनील मित्तल, यूबी ग्रुप के बॉस विजय माल्या, हीरोमोटो ग्रुप के पवन मुंजाल भी लंदन जा रहे हैं।

इसके अलावा एचडीएफसी के दीपक पारिख, जिंदल स्टील के नवीन जिंदल ओपनिंग सेरेमनी का लुफ्त उठाते नजर आएंगे। ओपनिंग सेरेमनी लंदन वक्त के अनुसार रात 9 बजे शुरू होगी यानी भारत में ये देर रात ही देखी जा सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.